Thursday 22 October 2020

क्या विटामीन सी कोरोनावायरस के खिलाफ कैसे कम करता है

विटामिन सी वायरल बुखार के खिलाफ काम करने के लिए जाना जाता है और यह वायरल इन्फेक्शन से पीड़ित रोगियों की जल्द से ठीक होने के लिए जाना जाता है।

वर्तमान covid19 महामारी में कोई दवा नहीं है जो SARS-COV-2 वायरस के संक्रमण से 100% रोगियों को ठीक करने का आश्वासन देती है, वहाँ covid19 संक्रमण से तेजी से रिकवरी के लिए दवा या भोजन के पूरक के रूप में विटामिन सी के बारे में जानकारी है।

क्यों वायरल संक्रमण में रिकवरी के लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है?

हमें विटामिन सी के उपयोग के पीछे औषधीय रसायन विज्ञान को जानना चाहिए।

1. विटमिन सी कई जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए आवश्यक है जिसमें कोलेजन और ऊतकों का संश्लेषण शामिल है।

2. विटामिन सी शरीर में बनने वाले पेरोक्साइड और मुक्त कणों को बेअसर करने के लिए आवश्यक है, इसलिए विटामिन सी द्वारा मुक्त कणों और पेरोक्साइड को हटाने से हमारे शरीर को पेरोक्साइड और मुक्त कणों के ऑक्सीडीकरण प्रभाव से बचाने में मदद मिलती है।

विटामिन सी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत आवला है

3.विटामिन सी ट्रिन्यूक्लियोफॉस्फेट अणु के जैवसंश्लेषण में महत्वपूर्ण है जो हमारे शरीर में सभी जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए ऊर्जा का स्रोत है।

इसलिए विटामिन सी वायरस से नहीं लड़ता है लेकिन यह हमारे शरीर में सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है।

सप्लीमेंट के रूप में विटामिन सी देने से तेजी से रिकवरी में मदद मिलती है लेकिन यह एंटीवायरल दवा के रूप में काम नहीं करता है।

बल्कि यह कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की ताकत को बढ़ा ता है।

यह आवश्यक नहीं है कि किसी को विटामिन सी की गोली लेनी चाहिए लेकिन आवला (अवला) में भी विटामिन सी होता है। यह विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है।

No comments:

Post a Comment