Saturday 17 October 2020

भारत की ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल

आज भारत ने अपने स्टील्थ डिस्टॉयर आईएनएस चेन्नई से ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया। DRDO ने अपने अपडेट में कहा कि यह पिन पॉइंट सटीकता के साथ समुद्र में टारगेट पर हिट हुआ।

 भारतभारत की ब्रह्मोस दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसमें शानदार क्षमता है कि इसे S400 या S500 द्वारा इंटरसेप्ट नहीं किया जा सकता है। यह मिसाइल परमाणु क्षमता वाली है जिसकी रेंज 250 किमी से 300 किमी तक है। जबकि ब्रह्मोस का नया संस्करण भी उपलब्ध है, जिसे हाल ही में परीक्षण किया गया था, यह 400 किमी से 500 किमी की दूरी पर लक्ष्य को मार सकता है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि भारत की सुखोई 30 एमकेआई ब्रह्मोस मिसाइल के हवा से जमीन पर मार करने के लिए है। वीडियो को भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि ब्रामोस मिसाइल परीक्षण किया और बंगाल की खाड़ी में लक्षित टारगेट को मारा।

ब्रह्मोस मिसाइल सतह या समुद्र से बहुत नीचे उड़ने में सक्षम है और यह कम उड़ान भरती है और इलाके को युद्धाभ्यास करते हुए फाइटर जेट की तरह अपना रास्ता बना लेती है। जिसके कारण किसी भी रडार द्वारा ब्रामोस मिसाइल का पता नहीं लगाया जा सकता है और जब यह पता चलता है कि दुश्मन पर प्रतिक्रिया करने के लिए बहुत कम समय है, तो शायद 1 या 2 मिनट में, ब्रह्मोस फिर लक्ष्य को मारने से पहले ज़िगज़ैग पैंतरेबाज़ी करती हैं।



.

No comments:

Post a Comment