Wednesday 4 November 2020

राफेल फाइटर जेट विमान की दुसरी खेप पहुंची भारत

आज भारत में और तीन राफेल फाइटर जेट विमान फ्रांस से भारत में पहुंचे, फ्रांस के Istres एयर बेस से उड़ान भर कर लगातार 8 घंटे की बीना रुके उड़ान भर कर यह विमान भारत देश पहुंचे है । सभी भारतवासीयो के लिए गर्व की बात है । फ्रांस के हवा में उड़ते समय ईंधन भरने वाले टैंकर से उड़ान के दौरान तीन बार इन फाइटर जेट में हवा में ही ईंधन भरा गया । इंडियन एयरफोर्स ने अपने ट्वीट में फ्रांस को इसके लिए धन्यवाद कहा है। 

क्या वजह है की राफेल विमानों को इतना महत्व दिया जा रहा है ? 

राफेल 4.5 जनरेशन का लड़ाकु विमान है जो की कुछ हद तक रडार पर उसे जल्द से पकड़ पाना मुश्किल है इसे स्टेल्थ तकनीक कहते है, भले ही यह पुरी तरह से स्टेथ नही है मगर इसको रडार जल्द पकड़ नहीं पाते। यह विमान परमाणु बम को भी ले जा कर दुश्मन पर बरसा सकता है। और इसके साथ जो मिसाईल है वह हवासे जमीन पर बहुत लम्बी दुरी तक दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त कर सकता है मतलब राफेल फाइटर जेट को अगर पाकिस्तान में 150 km मार करना है तो भारत के एयर स्पेस में रहते हुवे दुश्मन के देश के अंदर 150 km तक  मिसाईल दाग कर उनके ठिकानों को ध्वस्त कर सकता है। यह एक ऐसा विमान है जिसके सेंसर है वह बहुत ही बेस्ट है जो एक लड़ाकु विमान को लड़ाई जितने के लिए महत्वपूर्ण माने जाते है। इस विमान की जगह पर ही उलटा टर्न लेने की जो क्षमता है उसे दुनिका का हवाई डोगफाइट के लिए सबसे अच्छा विमान बनती है।

नीचे की फोटो के लिए भारतीय वायु सेना को धन्यवद देते हैं फोटो के लिए उनको क्रेडिट देते हुवे सभी भारतीय नागरिकों बधाई देते है ।

    राफेल जेट फ्रांस से एयर बसे से भारत की ओर निकलते समय
     फोटो क्रेडिट इंडियन एयर फोर्स

फोटो क्रेडिट इंडियन एयर फोर्स

मिड एयर रिफुलिंग फोटो क्रेडिट इंडियन एयर फोर्स



No comments:

Post a Comment