Friday 31 December 2021

थ्री इडियट फिल्म जीन पर बनी थी वह असली जिन्दगी के रैंचो सोनम वांगचूक ने ठंडे बर्फ के पानी के झील में नहा कर साल के आखरी दीन को दी विदाई

थ्री इडियट फिल्म में रैंचो का किरदार आमिरखान ने निभाया था, फिल्म अपने जमाने में बहुत हिट हो गई थी, असली जिन्दगी में सोनम वांगचुक जी के जीवन पर आधारित यह फिल्म थी।

जिस तरह फिल्म में आपने रैंचो को एक अलग हटके सोच वाला बताया है उसी तरह सोनम वांगचुक भी काम करते रहते है।

चीन सेना का जब गलावन घाटी में अपने सैनिकों के साथ टकराव हुआ था तो सबसे पहले सोनम वांगचुक जी ने वीडियो मेसेज देकर हम भारतीय सेना के साथ हम किस तरह खड़े हो सकते है यह बताने के लिए, चीनी सामानों का बायकॉट कर स्वदेशी चीजों को अपना ने का भारत वासियों को आवाहन किया था। वह ऐसा करने वाले भारत देश के सबसे पहले व्यक्ती थे, बाद में भारत सरकार ने भी वही मार्ग अपनाया।

प्रती वर्ष साल के आखिरी दिन वे एक काम करते है, लद्दाख में बर्फ के पानी की झील या नदी के पानी में वे डुबकी लगाते हैं, और एक नया प्रण करते हैं।

इस साल भी सोनम वांगचुक जी ने बर्फ वाली पानी के नदी में छलांग लगा कर यह प्रण लिए है कि वे चीनी वस्तुएं नहीं खरीदेंगे तथा सीधा सादगी भरा जीवन जियेंगे ।

उनके साथ उनके स्कूल के बच्चो ने भी बर्फ वाली पानी के नदी में छलांग लगा कर यह प्रण लिए है कि वे चीनी वस्तुएं नहीं खरीदेंगे तथा सीधा सादगी भरा जीवन जियेंगे ।

इस तरह सोनम वांगचूक ने ठंडे बर्फ के पानी के झील में नहा कर साल के आखरी दीन को दी विदाई।


No comments:

Post a Comment