Thursday 23 December 2021

S 400 एरियल एवं मिसाईल डिफेंस सिस्टम 600 KM के दुरी पर उड़ रहे मिसाइल या लड़ाकु विमान को ट्रैक कर सकता है

भारत का S 400 मिसाईल डिफेन्स सिस्टम एक बहुत ही तगड़ा और सटीकता से बैलेस्टिक मिसाइल या हमलावर लड़ाकु विमान जैसे हवाई खतरों को मार गिराने में सक्षम है, भारत का S 400  दुनियां का एक बेहतरीन मिसाईल डिफेन्स सिस्टम है। 
इसके बारे में बहुत ही दिलचस्प जानकारयां नीचे दी है आप उसे पड़ने का आनंद ले। 
1. यह रूस ने बनाया है और भारत ने अपने लिए उसमे खास अनेक बदलाव कर उसे और भी घातक और सटीक बनाया है।
2. स्पीड 15 Mac मतलब 5 किलोमीटर प्रती सेकंद यह किसी भी फायटर जेट विमान या मिसाईल से काई गुना ज्यादा है इस कारण S 400 किसी भी फायटर जेट विमान या मिसाईल को रोक कर हवा मे ही उडा देता है।
3. यह दुनिया का सबसे बेहतरीन हवाई सुरक्षा प्रदान करने वाला सिस्टम है, चीन के पास जो S 400 सिस्टम है वह सिर्फ 300 KM तक के हवाई टारगेट को मार गिरा सकता है। और भारत का S 400 सिस्टम है वह 400 KM तक  के हवाई खतरे को मार गिरा सकता है। 
4. भारत का  S 400 सिस्टम  600 किलोमीटर की दुरी पर उड़ रहे लड़ाकु विमान या मिसाइल को अपने रडार में पकड़ लेता है और जैसे ही वह 400 KM के टारगेट रेंज में पहुंचता है उसपर वह मिसाइलें दाग देता है, और टारगेट को मार गिरा ने तक उसे रडार पर मॉनिटर करता है, ऐसा करने के लिए वह दो रडार सिस्टम का उपयोग करता है एक स्कैनर रडार जो 600 किलोमीटर तक के टारगेट को ढूंढता है और दुसरा एंगेजमेंट रडार जो मिसाइल फायर करने के बाद टारगेट और मिसाइल दोनों को टारगेट को मार गिरा ने तक मॉनिटर करता रहता है ।

5.भारत का S 400 सिस्टम एक साथ कई विमानों तथा मिसाइलों को ट्रैक कर मार गीरा सकती है ।
6.भारत ने फिलहाल S 400 की 5 रेजिमेंट ली है और करीब 1000 से ज्यादा उसकी मिसाइलो का स्टॉक खरीद रखा है। 

7.एक S 400 की एक सिस्टम में चार ट्रक होते हैं और एक ट्रक पर चार कैनिस्टर होते है एक कैनिस्टर में एक मिसाइल होती हैं । एक स्कैनिंग रडार और एक फायर कंट्रोल सिस्टम और एक एंगेजमेंट रडार होता है,  ऐसे 2 सिस्टम्स को मिलाकर एक बैटरी  होती है और एक बैटरी में एक साथ 32 मिसाइलें मार ने की क्षमता होती है ऐसी दो बैटरी मिला कर एक रेजिमेंट होती है ।
मिसाइल लॉन्चर और रडार की रचना कर कई हजारों किलोमीटर के दायरे को हवाई सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है ।
भारत की हवाई सुरक्षा बहुत तगड़ी और मजबूत है।
भारत के पास S 400 सिस्टम के आलावा दुनिया की सबसे बेहतरीन माध्यम दुरी की मिसाईल डिफेन्स सिस्टम्स बराक 8 और आकाश एयर डिफेंस सिस्टम है, जिसमें बराक 8 जो इस्राइल और भारत ने मिलकर बनाया है वह 150 किमी तक के हवाई खतरे के मार गिरा सकता है । बराक 8 इस समय इस्राइल और भारत अपनी सेनाओं में उपयोग कर रहे हैं ।

इतनाही ही नहीं, भारत अपना खुद का बैलेस्टिक मिसाईल डिफेन्स सिस्टम बना चुका है जो अन्तरिक्ष में उड़ रही किसी भी मिसाइल को मार गिरा ने में सक्षम है । जिसे के5 के नाम से जाना जाता है ।
भारत की जो ब्रम्होस मिसाइल है वह मिसाइल को दुनिया का कोई भी देश मार गिरा नहीं सकता, वह दुनियां की इकलौती हाइपरसोनिक मिसाईल है जो लड़ाकु विमान से भी दागी जा सकती हैं, जमीन से और पनडुब्बी से और पानी के लड़ाकु युद्ध पोत से भी दागी जा सकती है ।

भारत दुनिया का इकलौता देश है जिसके पास एक ऐसी तकनीक है कि वह 800 कीम दुर से किसी पनडुब्बी को मार गिराने वाला टॉरपीडो दाग सकता है, ऐसा टॉरपीडो दुनियां में किसी भी देश के पास नहीं है । इसे स्मार्ट टॉरपीडो कहते है इसे DRDO अभी अभी टेस्ट फायार किया है। 

भारत देश की थल सेना चीन की सेना से भी बड़ी है,  यह इसलिए की भारत अपनी रिजर्व सेना को कभी दुनिया के सामने गिनता नहीं बल्कि चीन अपने सिटिज़न की भी गिनती सेना में करता है ।
भारत के सेना में वीर जवान अपनी मर्जी से भरती होते है और चीन अपने नागरिकों के उपर सेना में भरती होने के लिए कानूनन अनिवार्य कर लोगों को जबरन सेना में भरती करता है, ऐसे लोग लड़ने के बजाय भागने में माहिर होते है ।

S 400 मिसाईल डिफेन्स सिस्टम मिसाईल ट्रक पर लगाय  गये मिसाईल के कैनिस्टर.

Survalance Radar 
Engagements Radar

Barak 8 मिसाईल  के बारें मे जनिए 



No comments:

Post a Comment